वैलोरेंट
© रायट गेम्स
गेमिंग

5 तरीके जिससे आप वैलोरेंट में बढ़ा सकते हैं किल-डेथ रेशियो

क्या आप अपना KD बढ़ाना चाहते हैं? इसके लिए इन टिप्स का इस्तेमाल करने से वैलोरेंट में आपके हुनर होंगे बेहतर.
यिंसु कोलिन्स (मूल अंग्रेजी से अनुवादित लेख) द्वारा लिखित
3 मिनट पढ़ेPublished on
किसी अन्य शूटर गेम की तरह वैलोरेंट में बढ़िया किल-डेथ रेशियो (KD) खासा अहम है. हालांकि यह प्रतियोगी खेल में आपको मिले रोल पर निर्भर करता है, अगर आप अकेले मैचमेकिंग में अपने रैंक को बढ़ाना चाहते हैं या आप एक उपयोगी टीममेट बनना चाहते हैं तो आपको अच्छे KD रेशियो की आवश्यकता होगी.
अपने KD रेशियो को आगे बढ़ाना आसान नहीं है लेकिन आप अगर प्रतिबद्ध हैं, आप समय देकर गंभीरता से खेलते हैं, इन पांच टिप्स से आपकी किल काउंट नाटकीय रूप से बढ़ सकती है...

1. जानिए कि हर एजेंट क्या करता है

वैलोरेंट में काउंटर स्ट्राइक से कई समानताएं हैं पर रेशियो गेम्स का FPS अपने खेल में एजेंट्स को शामिल करके एक अतिरिक्त रणनीतिक लेयर जोड़ता है. फिलहाल, खिलाड़ियों के लिए 10 एजेंट्स उपलब्ध हैं, और इन सबके पास खास क्षमताएं हैं जो खिलाड़ियों को लक्ष्य हासिल करने में मदद करती हैं. रायट्स MOBA लीग ऑफ लीजेंड्स के उलट वैलोरेंट में एजेंट्स की क्षमता उलझी हुई नहीं है. लीग के 148 की जगह यहां सिर्फ 10 एजेंट्स हैं.
वैलोरेंट में एजेंट के रोल को समझना बेहद आसान है. अगर आप जानते हैं कि ओमन का अल्टीमेट कैसे काम करता है या रेज़ का ग्रेनेड कितना विध्वंस कर सकता है, आप डेथ को टालने और काउंटर स्ट्राइक करने के लिए पूरी तरह से तैयार होंगे. ये थोड़ा सा मुश्किल हो सकता है, लेकिन कुछ और करने से पहले हर एजेंट के पूरे रोल को समझना आवश्यक है.

2. आपके लिए काम करने वाले क्रॉसहेयर और सेंस को ढूंढिए

पता लगाने के लिए समय निकालें कि आपके लिए कौन सा सेंस सबसे अच्छा काम करता है

पता लगाने के लिए समय निकालें कि आपके लिए कौन सा सेंस सबसे अच्छा काम करता है

© रायट गेम्स

एजेंटों की निजी क्षमताओं को अलग रखकर देखें तो वैलोरेंट एक पारंपरिक शूटर गेम है, हालांकि इसमें विरोधियों के लिए कांटे बिछाना और नष्ट करना ही मुख्य लक्ष्य है, आखिर में आपको अपनी टीम के खत्म होने से पहले विरोधियों पर जीत दर्ज करनी होती है. इस दौरान खिलाड़ी ज़्यादातर खुद के लिए उपयुक्त क्रॉसहेयर को खोजने और सेंस के काम को समझने में वक्त नहीं लगाने की बड़ी गलती करते हैं.
अगर आप काउंटर स्ट्राइक या ओवरवॉच जैसे FPS गेम्स के माहिर खिलाड़ी हैं तो आप वैलोरेंट में सेंस कंवर्टर की मदद से अपने माउस की संवेदनशीलता को जांच सकते हैं. अगर औप नौसिखिए हैं तो ऐसी कई जांच आप कर सकते हैं जिससे आपके लिए क्या काम करता है इसका पता लगाया जा सके. आपको लगता है कि किसी प्रोफेशनल प्लेयर का क्रॉसहेयर आपके लिए उपयुक्त है तो आप उसे दोहरा सकते हैं या वैलोरेंट के प्रैक्टिस रेंज में जाकर क्रासहेयर के प्रकार और संवेदनशीलता की जानकारी ले सकते हैं.

3. रिकॉइल और स्प्रे पैटर्न को सीखिए

हर हथियार का स्प्रे पैटर्न और रीकॉइल सीखें

हर हथियार का स्प्रे पैटर्न और रीकॉइल सीखें

© रायट गेम्स

वैलोरेंट में कई तरह के हथियार हैं और सबका रिकॉइल और स्प्रे पैटर्न अलग है. बेशक, आप अपनी क्षमता का उपयोग करके दुश्मनों का खात्मा कर सकते हैं लेकिन हथियारों की कार्यविधि को समझे बिना ज़्यादा किल्स हासिल करना लगभग नामुमकिन है.
हर हथियार को समझने के लिए आपको प्रैक्टिस रेंज में जाना चाहिए ताकि आप रिकॉइल और स्प्रे पैटर्न्स के आदी हो सकें. ऐसा करने से पता चलेगा कि कौन सा हथियार आपके लिए ज़्यादा उपयोगी है, खास बात ये कि हर हथियार की कीमत अलग है लिहाज़ा हरेक के बारे में जानकारी रखना अहम है.

4. एम ट्रेन

अगर आप लगातार, तेज़ी से अपने KD को बढ़ाना चाहते हैं तो ये आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण है. आपको वैलोरेंट में प्रैक्टिस रेंज में अभ्यास किए बिना सीधा मुकाबलों में नहीं कूदना चाहिए. अगर आप पूरा गेम नहीं भी खेलना चाहते फिर भी आपको अपनी मांसपेशियों की यादाश्त को बेहतर बनाने के लिए हर दिन कम से कम आधे घंटे निशाना लगाने का अभ्यास करना चाहिए.
अगर आपको गेम में उपलब्ध निशानेबाज़ी के यंत्र पसंद नहीं तो आप CSGO का ‘एम_बोट’ आजमा सकते हैं जिसमें निशानेबाज़ी के अभ्यास के लिए कई पेचीदा और अलग-अलग तरीके हैं.

5. पेशेवरों से सीखें

हालांकि वैलोरेंट अभी बीटा फेज़ में है इसके बावजूद दूसरे ईस्पोर्ट्स टाइटल्स के कई पेशेवर खिलाड़ी रायट के नए FPS में आकर अपनी खास रणनीति बना चुके हैं.
हालांकि इस गेम में अपना वक्त लगाकर खुद को बेहतर बनाना महत्वपूर्ण है, ये भी अहम है कि आप दूसरे खिलाड़ियों के खेल को देखकर उनसे प्रेरणा लें. ब्रैक्स और स्टीवी2k जैसे मौजूदा पेशेवर खिलाड़ी इसके लिए ज़रूरी टिप्स भी देतें हैं, जिनसे आप इस खेल को बेहतर तरीके से सीख सकते हैं.